↤ Go Back | 🏚 » जीविकायें » ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer Service Representative)
ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer Service Representative)
NCS Code: NA |
परिचय
ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (customer service representative) कंपनी द्वारा ग्राहकों को सहायता और मदद प्रदान करता है। इनका मुख्य कार्य होता है ग्राहकों के सवालों का उत्तर देना, उनकी शिकायतों को सुनना और उन्हें सही दिशा में मार्गदर्शन प्रदान करना। वे फोन, ईमेल, चैट या अन्य तरीकों से ग्राहकों से संपर्क करते हैं और उनकी समस्याओं का समाधान प्रदान करते हैं।
व्यक्तिगत क्षमताएं
रुचि
समस्या का समाधान करना।
चीजों को व्यवस्थित करना और योजना बनाना।
लोगों के साथ और उनके लिए काम करना।
क्षमता
चीजों के बीच संबंधों की समझ।
आकार और स्थान की समझ।
शब्द और भाषा की पहचान और लेखन करना।
प्रवेश मार्ग
ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer Service Representative) बनने के लिए कोई विशेष डिग्री आवश्यक नहीं है लेकिन कुछ शिक्षा और प्रशिक्षण आपको इस क्षेत्र में सफल होने में मदद कर सकते हैं।
अधिकांश ग्राहक सेवा प्रतिनिधि पदों के लिए कक्षा 12वीं उत्तीर्ण (किसी भी स्ट्रीम में ) होना आवश्यक है।
स्नातक डिग्री- हालांकि अनिवार्य नहीं है लेकिन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, मार्केटिंग, कॉमर्स या संबंधित क्षेत्र में स्नातक डिग्री होना फायदेमंद हो सकता है।
प्रशिक्षण और कोर्सेस-
ग्राहक सेवा कौशल विकास कोर्सेस: कई संस्थान और ऑनलाइन प्लेटफार्म (जैसे Coursera और LinkedIn Learning ग्राहक सेवा में विशेष कोर्सेस प्रदान करते हैं।
(विभिन्न शैक्षिक संस्थानों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आधार पर भिन्न-भिन्न हो सकती है )
नामांकन से पूर्व कोर्स की अवधि की जाँच लें ।
शैक्षिक संस्थान
सरकारी संस्थान -
राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर
आईआईएम उदयपुर
बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय
राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय (RTU), कोटा
मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय (MLSU), उदयपुर
दूरस्थ शिक्षा संस्थान -
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग
जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी
वोकेशनल और ट्रेनिंग संस्थान-
राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC): National Skill Development Corporation (NSDC) (nsdcindia.org)
स्किल इंडिया
एटीएमपीएस स्किल्स (ATMECS Skills): ATMECS -
(स्थानों की यह सूची सांकेतिक है।) (आवेदन करने से पहले जाँच लें कि पंजीकृत संस्थान से से मान्यता प्राप्त है या नहीं।)
संस्थान की रैंकिंग
संस्थान की रैंकिंग विभिन्न एजेंसियों द्वारा जारी की जाती है, जैसे - NIRF (National Institutional Ranking Framework) ।
संस्थान की नवीनतम रैंकिंग संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इन लिंक्स का उपयोग कर सकते हैं। https://www.nirfindia.org/2024/Ranking.html
फीस
कोर्स की फीस लगभग 5 हजार से 2 लाख प्रतिवर्ष हो सकती है। उपर्युक्त आँकड़े अनुमानित हैं यह संस्थान और कोर्स पर निर्भर करता है। (विभिन्न शैक्षिक संस्थानों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आधार पर भिन्न-भिन्न हो सकती है।
छात्रवृत्ति/ऋण
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल -
http://www.scholarships.gov.inलिंक पर जाएँ। इस पोर्टल पर विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली केंद्र और राज्य सरकार यू.जी.सी. / ए.आई.सी.टी.ई. की योजनाएँ उपलब्ध हैं।
यह कक्षा XI से शुरू होने वाली छात्रवृत्ति का प्रवेश द्वार है।https://sje.rajasthan.gov.in/
मेरिट के आधार पर संस्थानों द्वारा स्कॉलरशिप भी मिलती है। (इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न-भिन्न हो सकती है।)
ऋण-
विद्या लक्ष्मी पोर्टल- यह एक केंद्रीय पोर्टल है जहाँ विभिन्न बैंकों द्वारा प्रदान किए जाने वाले शैक्षिक ऋणों के लिए आवेदन किया जा सकता है। https://www.vidyalakshmi.co.in
इन शैक्षिक ऋण योजनाओं के लिए आवेदन करने और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए संबंधित बैंक की वेबसाइट पर जाएँ या नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते है । (विभिन्न शैक्षिक ऋण योजनाओं की ब्याज दरें, पात्रता मानदंड और चुकाने की शर्तें अलग-अलग हो सकती हैं। इसलिए सभी विकल्पों की तुलना करना और अपने लिए सबसे उपयुक्त योजना का चयन करना महत्त्वपूर्ण है।)
आप कहाँ पर कार्य करेंगे
कार्यस्थल-
कॉल सेंटर एजेंट
हेल्थकेयर
बेकिंग
सरकारी गैर सरकारी संगठन अन्य ।
कार्य का माहौल-
यह डेस्क जॉब होती हैं । यह घर से भी किया जा सकता हैं ।
अंशकालीन काम और संविदा आधारित नौकरियाँ उपलब्ध हो सकती हैं ।
आपको सप्ताह में 6 दिन तथा प्रतिदिन8- 9 घंटे काम करना पड़ सकता हैं ।
साथ ही ओवरटाइम करने की संभावना रहती हैं ।
उद्यमिता के तहत आप स्वयं का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हो ।
किस प्रकार तरक्की कर सकते हैं
जूनियर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि→सीनियर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि→सुपरवाइजर→मैनेजर
अपेक्षित वेतन
वेतन लगभग 3 लाख से 6 लाख रुपये प्रतिवर्ष हो सकता हैं।
आईटी और बीपीओ इंडस्ट्री-आईटी और बीपीओ (Business Process Outsourcing) इंडस्ट्री में काम करने वाले ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों की सैलरी आमतौर पर अधिक होती है।
विशेष भाषायी कौशल- अगर आपके पास अतिरिक्त भाषाओं का ज्ञान है तो यह आपकी सैलरी को बढ़ा सकता है।
(यह वेतन अनुमानित है और परिवर्तनशील है। )
फील्ड के कुछ अनुभव
किरण ने Biocon की स्थापना की और इसे बायोटेक्नोलॉजी क्षेत्र में अग्रणी कंपनी बना दिया। उन्होंने ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाए और उत्कृष्ट सेवा प्रदान की, जिससे कंपनी को वैश्विक पहचान मिली।
ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer Service Representative)
NCS Code: NA |ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (customer service representative) कंपनी द्वारा ग्राहकों को सहायता और मदद प्रदान करता है। इनका मुख्य कार्य होता है ग्राहकों के सवालों का उत्तर देना, उनकी शिकायतों को सुनना और उन्हें सही दिशा में मार्गदर्शन प्रदान करना। वे फोन, ईमेल, चैट या अन्य तरीकों से ग्राहकों से संपर्क करते हैं और उनकी समस्याओं का समाधान प्रदान करते हैं।
रुचि
क्षमता
ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer Service Representative) बनने के लिए कोई विशेष डिग्री आवश्यक नहीं है लेकिन कुछ शिक्षा और प्रशिक्षण आपको इस क्षेत्र में सफल होने में मदद कर सकते हैं।
अधिकांश ग्राहक सेवा प्रतिनिधि पदों के लिए कक्षा 12वीं उत्तीर्ण (किसी भी स्ट्रीम में ) होना आवश्यक है।
स्नातक डिग्री- हालांकि अनिवार्य नहीं है लेकिन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, मार्केटिंग, कॉमर्स या संबंधित क्षेत्र में स्नातक डिग्री होना फायदेमंद हो सकता है।
प्रशिक्षण और कोर्सेस-
ग्राहक सेवा कौशल विकास कोर्सेस: कई संस्थान और ऑनलाइन प्लेटफार्म (जैसे Coursera और LinkedIn Learning ग्राहक सेवा में विशेष कोर्सेस प्रदान करते हैं।
(विभिन्न शैक्षिक संस्थानों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आधार पर भिन्न-भिन्न हो सकती है )
नामांकन से पूर्व कोर्स की अवधि की जाँच लें ।
सरकारी संस्थान -
दूरस्थ शिक्षा संस्थान -
वोकेशनल और ट्रेनिंग संस्थान-
(स्थानों की यह सूची सांकेतिक है।)
(आवेदन करने से पहले जाँच लें कि पंजीकृत संस्थान से से मान्यता प्राप्त है या नहीं।)
संस्थान की रैंकिंग
संस्थान की रैंकिंग विभिन्न एजेंसियों द्वारा जारी की जाती है, जैसे - NIRF (National Institutional Ranking Framework) ।
संस्थान की नवीनतम रैंकिंग संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इन लिंक्स का उपयोग कर सकते हैं।
https://www.nirfindia.org/2024/Ranking.html
कोर्स की फीस लगभग 5 हजार से 2 लाख प्रतिवर्ष हो सकती है।
उपर्युक्त आँकड़े अनुमानित हैं यह संस्थान और कोर्स पर निर्भर करता है।
(विभिन्न शैक्षिक संस्थानों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आधार पर भिन्न-भिन्न हो सकती है।
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल -
(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न-भिन्न हो सकती है।)
ऋण-
(विभिन्न शैक्षिक ऋण योजनाओं की ब्याज दरें, पात्रता मानदंड और चुकाने की शर्तें अलग-अलग हो सकती हैं। इसलिए सभी विकल्पों की तुलना करना और अपने लिए सबसे उपयुक्त योजना का चयन करना महत्त्वपूर्ण है।)
कार्यस्थल-
कार्य का माहौल-
जूनियर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि→सीनियर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि→सुपरवाइजर→मैनेजर
वेतन लगभग 3 लाख से 6 लाख रुपये प्रतिवर्ष हो सकता हैं।
आईटी और बीपीओ इंडस्ट्री-आईटी और बीपीओ (Business Process Outsourcing) इंडस्ट्री में काम करने वाले ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों की सैलरी आमतौर पर अधिक होती है।
विशेष भाषायी कौशल- अगर आपके पास अतिरिक्त भाषाओं का ज्ञान है तो यह आपकी सैलरी को बढ़ा सकता है।
(यह वेतन अनुमानित है और परिवर्तनशील है। )
फील्ड के कुछ अनुभव
किरण ने Biocon की स्थापना की और इसे बायोटेक्नोलॉजी क्षेत्र में अग्रणी कंपनी बना दिया। उन्होंने ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाए और उत्कृष्ट सेवा प्रदान की, जिससे कंपनी को वैश्विक पहचान मिली।
स्त्रोत-
https://www.thinkwithniche.in/amp/detail/know-about-kiran-mazumdar-founder-of-biocon
उपर्युक्त जानकारी केवल प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए है और इसका उपयोग किसी व्यावसायिक लाभ के लिए नहीं किया जाएगा।